हमेशा के लिए आँखों से चश्मा कैसे हटाये how to remove glasses from eyes forever

हमेशा के लिए आँखों से चश्मा कैसे हटाये के लिए हम क्या कर सकते है ये जानने से पहले हमे ये जानना होगा चश्मा आता कैसे  है .

आंखों में चश्मा कब लगता है?

चश्मा आने के बहुत सारे कारण हो सकते है जैसे की अगर आप के माता-पिता दोनों के चश्मा है तो बहुत सम्भावना है की आप के भी चश्मे का नंबर आयेगा इसका कारण होता है. आनुवंशिकी (genetics) दूसरा कारण है जब आप लगातार मोबाइल, लैपटॉप , टेबलेट , किताबे जैसी पास की चीजो पर आपना ध्यान लगते है तो इससे भी चश्मा लग सकता है. इस कारण को कहते है पर्यावरणीय कारण (environmental factors)

चश्मा कैसे हटाये?

चश्मा हटाने का सबसे famous और डॉक्टर के द्वारा बताया गया सबसे पहला तरीका है. लेसिक सर्जरी (LASIK surgery) ये दुनिया में चश्मा हटाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला तरीका है. आज की तरीक में चश्मा हटाने के 3 सबसे famous तरीके है

  1. Lasik laser 
  2. smile
  3. Contoura Vision

लेसिक सर्जरी क्या है?

LASIK surgery आंख का एक प्रकार का इलाज होता है जिसमे आखों का नंबर हटाया जाता है  इस सर्जरी में आँखों पे एक लेज़र का उपयोग किया जाता है. इस प्रक्रिया में  कॉर्निया (आंख के सामने का भाग) को बदलती है ताकि रेटिना पर प्रकाश का फोकस बेहतर बनाया जा सके, जिससे दृष्टि साफ होती है। ये सर्जरी बहुत ज्यादा safe है और इसका success rate भी बहुत अच्छा है, ये सर्जरी  दो type की होती है एक blade LASIK surgery और दुसरे bladeless LASIK surgery इन दोनों में blade LASIK surgery सबसे सस्ती होती है और bladeless LASIK surgery काफी महगी होती है. लेकिन दोनों ही सर्जरी  safe है.

कोन करा सकता है ये सर्जरी 

ये सवाल आपके मन में भी आया होगा की में ये  सर्जरी  करा सकता हू या नहीं तो इस बात का जवाब सिर्फ doctor ही ये सकते है वो भी आखों की जांच के बाद लेकिन कुछ points में बाता देता हु जैसे आपके कॉर्निया (आंख के सामने का भाग) की मोटाई जयादा होनी चाहिये और आपका आखों  का नंबर 6 महीने से स्थिर (stable ) होना चाहिए.

लेसिक लेज़र (Lasik laser)

लेसिक लेज़र  surgery  मैं आपके आखों पे एक लेज़र डाली जाती है जो आप के रेटिना पर प्रकाश के फोकस को  बेहतर कर आप का नंबर हटा देती है. लेसिक लेज़र सबसे ज्यादा इस्तमाल किये जाने वाला तरीका है क्यों की ये सबसे सस्ता होता है.

आप इस चार्ट में देखे सकते है की लेसिक के कितने टाइप्स है और उनके price क्या है ये price सिटी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है.

lasik surgery price
lasik surgery price

ज्यादा जानकारी के लिए आप ये विडियो भी देख सकते है.

 

 

भारत के 5 पावरफुल और महत्वपूर्ण पद –

भारत के 5 पावरफुल और महत्वपूर्ण पद 5 powerful and important posts of India

1 thought on “हमेशा के लिए आँखों से चश्मा कैसे हटाये how to remove glasses from eyes forever”

Leave a Comment