दुनिया का सबसे बड़ा जानवर जो आज इंसानों की वजह से लुप्त होने वाला है

क्या आप जानते है दुनिया का सबसे बड़ा जानवर कोनसा है और क्यों आज वो इंसानों की वजह से लुप्त होने वाला है

क्या आप जानते है वर्ल्ड का सबसे बड़ा क्रीचर (जानवर ) कोन सा है. दुनिया का सबसे बड़ा जानवर जमीन पे नहीं बल्कि समुद्र में पाया जाता है, ब्लू वेल जो वर्ल्ड का सबसे बड़ा ऐनिमल है

इसका वजन 180 टन यानी 1,80,000 kg होता है जो लगभग 35 हाथियों के बराबर होता है. इनकी लंबाई 100 फुट यानी 30.48 मीटर तक जाती है सिर्फ इन के हार्ट यानी दिल का साइज एक कार के बराबर होता है और इनकी आवाज भी इतनी तेज होती है कि 150 किलोमीटर दूर से अपनी लो फ्रीक्वेंसी वीसल से दूसरे वेल्स को अट्रैक्ट कर लेते हैं ये वर्ड के सबसे बड़े एनिमल होने के साथ साथ वर्ल्ड के सबसे लाउडेस्ट (तेज आवाज करने वाले) जानवर भी है.

इनकी आवाज की  फ्रीक्वेन्सी (Frequency)188 Decibels तक जाती है जबकि एक जेट इंजन 114 Decibels बनाता है वर्ल्ड में इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन (industrial revolution) लाने के चक्कर में हमने इसको एक लुप्तप्राय प्रजातियां (endangered species) बना दिया है जब पेट्रोलियम की खोज नहीं हुई थी तब वेल आयल (whale oil) इंडस्ट्रीज़ के लिए एक बहुत बड़ा पावर सोर्स था, जो की बेल्स के शरीर के फैट (fat ) को बोइल (उबाल) करके बनाया जाता था जिसे चिकनाई, रौशनी करने के लिए या फिर पावर जेनरेशन के लिए भी यूज़ किया जाता था इस कारण यूरोप और अमेरिका से कई सारे शिप्स भेजे जाते all over the world wild जो की इन वेल्स को पकड़कर लाने के लिए और बढ़ते इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन (industrial revolution) के साथ साथ इन whale की आबादी भी धीरे धीरे काफी कम होती जा रही थी. और इन वेल्स की कॉस्ट काफी बढ़ने लगी, एक टाइम ऐसा आया जब ये मिलना ही बंद हो गई 1860’s में जब कच्चा तेल यानी crude oil की डिस्कवरी हुई मगर तब तक बहुत देर हो चुकी थी और अब ये डेंजरस (endangered species) की लीस्ट में आ चुकी थी. 1860’s  से पहले इन आबादी 2,50,000 थी आज वो घट कर सिर्फ 25,000 रह गए है.

पूछे जाने वाले कुछ सवाल 

ब्लू व्हेल कितने साल तक जीती है

ब्लू व्हेल 70 से 90 वर्ष तक जीती है

ब्लू व्हेल 1 दिन में कितना किलो खाना खाती है

ब्लू व्हेल रोजाना करीब 10-20 टन किलो तक खाना खाती हैं

2023 तक दुनिया में कितने ब्लू व्हेल बची है

लगभग 25000 के आस पास

दुनिया का सबसे बड़ा जानवर जो 2023 तक जिंदा है

ब्लू व्हेल

दुनिया के सबसे बड़े जानवर की लम्बाई कितनी है और वो कोनसा जानवर है

दुनिया के सबसे बड़े जानवर की लम्बाई 33 मीटर है और जो ब्लू व्हेल है

 ब्लू व्हेल की जीभ का वजन कितना होता है

अफ्रीकन हाथी के वजन के बराबर

Leave a Comment