भारत के नोट पर सिर्फ गाँधीजी की तस्वीर क्यों छपी होती है, किसी और व्यक्ति की क्यों नहीं?

आपने ने कभी न कभी ये सोचा होगा क्यों हमारे भारत के नोटों पे सिर्फ महात्मा गांधी जी की फोटो छपी होती है जब की भारत को आजादी दिलाने में बहुत सारे लोगो का हाथ था जैसे सुभाष चंद्र बोस, सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, लाल बहादुर शास्त्री आदि इन सब की फोटो भी नोटो पे चाप सकते थे. इस ब्लॉग में आप को ये पता चलेगा क्यों भारत के नोटों पे सिर्फ गांधी जी की तस्वीर छपी होती है.

KING GORG
स्वतंत्रता से पहले के नोट

 

1947 में भारत की स्वतंत्रता से पहले, हमारे नोट पर इंग्लैंड के King George IV छपे होते थे.

NEW नोट
स्वतंत्रता के बाद के पहले नोट

 

1947 के बाद RBI (Reserve Bank of India) ने नए सिरीज के नोट निकाले, जिसमें छपे होते थे (लायन हेड) यानी इंडिया का National emblem जो 1969 में गाँधी जी के 100वे  बर्थ एनिवर्सरी पर RBI लाता है। 100 रुपये के नोट जिस पर छपे होते हैं गाँधी जी लेकिन अब मुख्य प्रश्न पर आते हैं कि सिर्फ गाँधी जी ही क्यों ? जब यही सवाल फॉर्मर आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन जी से पूछा गया तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि भले ही इंडिया में काफी सारी Great Personality रही है लेकिन उस समय में कहीं न कहीं वे सब किसी कॉन्ट्रोवर्शल में फसे थे और केवल गाँधी जी एक ऐसी पर्सनैलिटी थे जो सारे देश में समान रूप से पसंद किये जानते थे.

अगर आपको भी लगता है हमारे देश के किसी और  ग्रेट पर्सनैलिटीज को देश के नोटों पे जगह मिलनी चाहिए थी तो मुझे कॉमर्स में जरूर बताये में आसा करती हु आप को ये जानकारी पसंद आई होगी |

अगर आप को इस जानकारी को विडियो में देखना है तो ये विडियो आप के लिए है-

 

 

Leave a Comment