दुनिया में सबसे तेज़ उड़ने वाले पक्षी कोनसे है, The Fastest Flying Birds in the World

दुनिया में सबसे तेज़ उड़ने वाले पक्षी कोनसे है ये सवाल आपके मन में भी कभी न कभी आया होगा. तो आइये जानते है वो कोनसे 3 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षी है जिन्होंने ये title आपने नाम किये है| इस ब्लॉग में उनके बारे में जानेगे और वो कैसे दिखते है उनकी टॉप स्पीड क्या है. और वो खा पाइए जाते है. साथ ही हम आप तो उनके कुछ विडियो भी दिखायेगे |

(1) द पेरेग्रीन फाल्कन (The Peregrine Falcon) 

Peregrine falcon
Peregrine falcon

 

  • परिचय:
    कोई भी पक्षी पेरेग्रीन फाल्कन की अद्भुत गति की क्षमताओं का मुकाबला नहीं कर सकता। इस शानदार शिकारी पक्षी को अक्सर इसकी अद्भुत गति और बेजोड़ शिकार कौशल के कारण पक्षी श्रेष्ठता का प्रतीक माना जाता है। हम इस ब्लॉग पोस्ट में पेरेग्रीन फाल्कन की भौतिक विशेषताओं का पता लगाएंगे।
  • शारीरिक विशेषताएं:
    पेरेग्रीन फाल्कन (फाल्को पेरेग्रीनस) पतले शरीर और मजबूत पंखों वाला एक मध्यम आकार का शिकार पक्षी है। इसकी औसत लंबाई 14-20 इंच (36-51 सेमी) है, और इसके पंखों का फैलाव 3.3-3.6 फीट (100-110 सेमी) है। इन संशोधनों के कारण, यह अविश्वसनीय गति से उड़ सकता है,
  • तेजी और उड़ान:  पेरेग्रीन फाल्कन गति के मामले में बेजोड़ है। यह अपने शिकार के दौरान 240 मील प्रति घंटे (386 किमी/घंटा) से अधिक की गति तक पहुंच सकता है।
  • कहा मिलते है:  ऐतिहासिक रूप से, वे न्यू इंग्लैंड के दक्षिण से जॉर्जिया, ऊपरी मिसिसिपी नदी घाटी और रॉकी पर्वत तक फैले हुए एपलाचियन पर्वतों और आसपास की घाटियों में सबसे अधिक प्रचलित थे। इसके अलावा, पेरेग्रीन आर्कटिक टुंड्रा और मेक्सिको के उत्तर से अलास्का तक प्रशांत तट पर भी रहते थे।

 

(2) सेकर फाल्कन (Saker Falcon)

Saker falcon
Saker falcon

  • परिचय:  सेकर फाल्कन, जिसे फाल्को चेरुग के नाम से भी जाना जाता है, एक शानदार शिकार पक्षी है और ये दुनिया का दुसरा सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी है. जो अपनी उल्लेखनीय शिकार क्षमताओं और और तेज रफ़्तार के लिए जाना जाता है कि यह पूरे यूरेशिया में पाया जाता है।
  • भौतिक गुण: शक्तिशाली कद-काठी वाले सेकर फाल्कन्स बढ़ा शिकारी पक्षी हैं। इनकी सामान्य लंबाई 20 से 23 इंच (51-58 सेमी) और पंखों का व्यास 43 से 49 इंच (110-125 सेमी) होता है।
  • तेजी और उड़ान:
    सामान्य उड़ान में सेकर फाल्कन्स 50 मील प्रति घंटे (80 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति तक पहुंच सकते हैं।
    सेकर फाल्कन्स इन तीव्र पड़ावों में 100 मील प्रति घंटे (160 किलोमीटर प्रति घंटे) से अधिक की गति तक पहुँच सकते हैं।

(3) गोल्डन ईगल (The Golden Eagle)

Golden eagle
Golden eagle  

  • परिचय:   गोल्डन ईगल ने दुनिया भर में प्रकृति प्रेमियों के दिमाग पे एक थाप छोडी है. भलेहे ही ये हमारी लीस्ट का दुनिया में सबसे तेज़ उड़ने वाले पक्षी में तिसरे नंबर पे आता हो पर इसको दुनियाभर में ज्यादातर लोग जानते है.वयस्कों के सिर और गर्दन पर एक अलग सुनहरा-भूरा रंग होता है, जो उनके शरीर पर गहरे भूरे पंखों से अलग करता है.
  • शारीरिक विशेषताएं:   गोल्डन ईगल्स दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली शिकारी पक्षियों में से एक हैं. उनके पंखों का फैलाव 7 फीट (2.1 मीटर) तक और औसत लंबाई लगभग 3 फीट (0.9 मीटर) तक हो सकती है।
  • तेजी और उड़ान:   गोल्डन ईगल्स आम तौर पर 20 से 40 मील प्रति घंटे (32 से 64 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से उड़ान भरते हैं। लेकिन शिकार या शिकार की खोज में उनकी गति काफी बढ़ सकती है। इन उदाहरणों में, गोल्डन ईगल्स रुकने या गोता लगाने पर 150 मील प्रति घंटे (या 240 किलोमीटर प्रति घंटे) की तेज गति तक पहुंच सकते हैं।

WORLD मै सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 GAMES

2 thoughts on “दुनिया में सबसे तेज़ उड़ने वाले पक्षी कोनसे है, The Fastest Flying Birds in the World”

Leave a Comment